इस बार लड्डू होली कि शुरुआत 3 मार्च को अष्टमी से होगी , 8 द‍िन पहले लड्डू की होली खेली जाती है । इसके बाद ही बरसाना की लठ्ठमार होली खेली जाती है।  बरसाना में राधा रानी के मंदिर में राधा जी के प्रसाद के रूप में लड्डू चढ़ाई जाती है और भक्तों पर लड्डू फूल और टॉफी जैसी तमाम चीज़ों की वर्षा होती है राधा-कृष्ण के भक्त एक दूसरे पर हजारों टन लड्डू व अबीर-गुलाल उड़ाते हैं।

Barsana's laddu holi
barsana laddu holi

लड्डू होली के पीछे की कहानी/लड्डू होली क्यों मनाया जाता है ?(Story behind laddu holi)

लड्डू की होली कैसे शुरू हुई इसकी एक अलग कहानी  है माना जाता है कि नन्द गाँव से पंडा होली का निमंत्रण लेकर बरसाने आया जिसके साथ गोपियों ने जमकर होली खेली । होली में रंग -गुलाल से सरोबार कर दिया जिसके बाद उसे लड्डू खिलाया भगवन श्रीकृष्ण और उनके सखाओं के एक दिन बाद होली खेलने के उत्साह में महाराज वृषभानु ने लड्डू बंटवाए ख़ुशी में एक दूसरे पर लड्डू फेंके गए इन्हीं से लड्डू होली की परंपरा कि शुरुआत हुई ।

Playing Holi
laddu holi

माना जाता है कि जो कोई भी लड्डू पता है वो lucky या भाग्यशाली  होता है । राधारानी और ठाकुर जी का प्यार  उसपर हमेशा बना रहता है। लड्डू कि होली लठमार होली के एक दिन पहले खेली जाती है । कहा जाता है कि पीटने से पहले मर्दों को लड्डू खिला पीला कर उन्हें तगड़ा  (strong ) करने की परंपरा है जिससे वो अगले दिन लाठी के मार सह सके ।

Laddu Holi in Barsana
laddu holi in barsana

दिल्ली से कैसे पहुंचें बरसाना (how to reach barsana from delhi)

दिल्ली से  Train या  Bus  के जरिये मुथरा पहुंचा जा सकता है। इसके बाद आप वृंदावन के लिए Auto ,Texi या Bus ले सकते हैं। ठहरने के लिए वृंदावन में ही होटल या आश्रम लेना सही होगा,क्योंकि यहां से बरसाने और नंदगाव पहुंचना आसान होगा। वृंदावन से दोनों ही  places  एक से आधे घंटे की दूरी पर है। अगर आप होली खेलने जा रहे हैं तो बेहतर होगा  कि आप 2 मार्च तक यहां पहुंच जाएं। 

वृन्दावन ,मथुरा और बरसाना में होली की सूची( All holi festival dates list in vrindavan,mathura and barsana)

  • 3 march 2020:- 3 मार्च को अष्टमी बरसाना में लड्डू मार होली खेली जाएगी , बरसाना में लड्डू होली सबसे पहले खेली जाती है।
  • 4 March 2020 :– 4  मार्च को बरसाना में लठमार होली का आयोजन किया जाएगा जो की बहुत हीं famous होली है अगर आप मथुरा जाते हैं तो बरसाना जाना न भूलें ।
  • 5 March 2020 :– 5 मार्च को 10 वीं  के दिन नंदगाँव लठमार होली खेली जाती है यह भी बहुत ज्यादा famous होली है जो पुरे नंदगाँव में खेली जाती है । 5 मार्च  को हीं गांव रावल में लठमार और रंग होली खेली जाएगी ।
  • 6 March 2020 :– 6 मार्च को श्री कृष्ण जन्म भूमि और सही बांके बिहारी मंदिर पर सांस्कृतिक कार्यक्रम होगा और होली उत्सव मनाया जायेगा ।
  • 7 March 2020 :–  7 मार्च को गोकुल में छड़ी मार होली का आयोजन किया जायेगा ।
  • 9 March 2020 :– 9 मार्च को गांव फालेन में जलती होली में से पंडा  निकलता है तो इस अवसर को गंवाए नहीं । 9 मार्च  को हीं द्वारिकाधीश मंदिर में होलिका डोलानगर भ्रमण किया जायेगा ।
  • 10 March 2020 :– 10 मार्च को द्वारिकाधीश मंदिर में टेसू फूल ,अविर- गुलाल की होली खेली जाती है और सम्पूर्ण मथुरा जनपद क्षेत्र में अबीर-गुलाल की होली खेली जाती है ।
  • 11 मार्च 2020 बलदेव में दाऊजी का हुरंगा , 11 मार्च को हीं गांव मुखराई में चरकुला नृत्य/सांस्कृतिक कार्यक्रम और गांव जाब (नंदगांव) में हुरंगा ।
  • 12 March 2020 :– गांव बठैन गिडोह में हुरंगा ।

One Reply to “बरसाना में लड्डू होली (Barsana me laddu holi) 2020”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *