Himachal Pradesh में धर्मशाला के पास काँगड़ा जिले में स्थित Mcleodganj एक प्रमुख Hill station है। तिब्बतियों के Population से Mcleodganj को “Mini Lhasa” or “Dhasa” भी कहा जाता है।दरअसल धर्मशाला दो हिस्सों में बंटा हुआ है। निचला धर्मशाला  करीब 1300m की ऊँचाई  पर स्थित है  और ऊपरी धर्मशाला जहाँ करीब 60 के  दशक में तिब्बत से हुए निर्वासित लोग रह रहे हैं जो दलाईलामा के साथ भारत आ गए थे इसलिए ऊपरी धर्मशाला जिसे आज Mcleodganj के नाम से जाना जाता है यहाँ आज अलग तरह की बौद्ध संस्कृति देखने को मिलती है और यही कारण है कि ज्यादातर पर्यटक खूबसूरत वादियों के बीच फलफूल रही बौद्ध संस्कृति को करीब से जानने के लिए यहाँ पहुँचते हैं। यहाँ   Mcleodganj में खूबसूरत प्राकृतिक नज़ारे तो दिखेंगे हीं साथ हीं यहाँ आप जहाँ देखेंगे वहां सैकड़ों सन्यासी नज़र आएंगे। बौद्ध भिक्षुओं से घिरे पवित्र मठ जहाँ का कोना कोना अपने अंदर असीम शांति को समेटे हुए हैं। 

 Mcleodganj  Hill station of Himachal  Pradesh "Mini Lhasa" or "Dhasa"

मैक्लॉडगंज का नाम सर डोनाल्ड फ्रील मैक्लॉड नाम पर पड़ा , जो कि पंजाब के लेफ्टिनेंट गवर्नर थे। ज्यादा तिब्बतियों के पापुलेशन के वजह से Mcleodganj को “छोटा ल्हासा” या “ढासा”(“Mini Lhasa” or “Dhasa )भी कहा जाता है।  Tibetan spiritual leader   दलाई लामा का आवास भी यहीं पर है। अगर आप तिब्बतीयन Art and culture से रूबरू होना चाहते हैं तो Mcleodganj एक बेहतरीन जगह हो सकती है।

Tibetan Market 

market

Mcleodganj  में  tibetan market  है जहाँ तिबती product  मिलते हैं।  tibetan market  में आपको सूंदर  tibetan handicraft items ,मैट्स , कारपेट्स।,हैंडमेड पेंटिंग्स ,कपड़े देखने को मिलेंगी thangka painting और  mandala painting यहाँ की speciality है अपने family और friends को gifts देने के लिए  यहाँ आपको बहुत सारे  items मिल जायेंगे जैसे  Tibetan carpets , traditional Tibetan dresses ,home decor और भी बहुत कुछ।

यहाँ लोकल शॉप्स भी है जहाँ छोटी बड़ी दुकाने मिल जाती हैं यहाँ आप bargain भी कर सकते हैं। इतने खूबसूरत मार्किट को देखने के बाद मैं भी शॉपिंग करने से खुद को नहीं रोक पायी।

Bhagsunag Waterfall

Mcleodganj से 2km की दूरी पर Bhagsunag Waterfall था उसके पास में हीं है Bhagsunag Temple जो मेरे होटल  के काफी पास में हीं था जिसे मैंने पैदल हीं चलना सही समझा। इस मंदिर में पहाड़ों से बहकर पानी आता है जो भी इसमें स्नान करता है वो खुद को पवित्र मानने लगता  है।  इसके कुछ हीं दूरी पर  bhagsunag waterfall है ये waterfall थोड़ा ऊंचाई पर है यहाँ जाने का रास्ता बेहद हीं खूबसूरत और रोमांचक है । 

 Mcleodganj  Hill station of Himachal  Pradesh "Mini Lhasa" or "Dhasa"

ये रास्ता इतना खूबसूरत है की आप यहाँ पर थोड़ी देर रुकने का मन करेगा और यहाँ की  वादियों का लुफ्त उठा सकते हैं रास्ते में आपको छोटे छोटे tea stall और maggie stall भी मिलेंगे आप इसका भी आनंद लेते हुए चल सकते हैं। थोड़ा चढ़ने के  बाद जब आपको ये waterfall   दिखता  है तो आपको जो भी थकन महसूस हो रही हों वो चुटकियों में दूर हो जाएँगी।

St John Church (सेंट जॉन चर्च)

 Mcleodganj  Hill station of Himachal  Pradesh "Mini Lhasa" or "Dhasa"

सेंट जॉन चर्च ‘लॉर्ड एल्गिन’ की याद में बनवाया गया था। ये  church धर्मशाला केFamous Attractionमें से एक है और मैं भी इसे देखने गयी। क्रिसमस के दिनों में इस चर्च में प्रार्थना करने आने वालों की अच्छी खासी भीड़ जमा होती है। ये church पत्थर से बना है जो लोगों को दूर से हीं आकर्षित करता है देवदार के घने पेड़ों से घिरा ये church एक 1852 में बना था यहाँ जंगल के सन्नाटे में बजते चर्च के घंटियों की आवाज़ ,जो यहाँ के लोगों के कानो में पड़ते हीं एक सुकून भरा एहसास दिलाता है। ये ब्रिटिश गवर्नमेंट के टाइम में वायसराय लॉर्ड एल्गिन को काफी पसंद था।

क्रिकेट स्टेडियम धर्मशाला

 Mcleodganj  Hill station of Himachal  Pradesh "Mini Lhasa" or "Dhasa"

धौलाधर पहाड़ियों की गोद में बसा और समुद्र तल से 1317 मीटर की उंचाई पर स्थित हिमाचल प्रदेश क्रिकेट स्टेडियम धर्मशाला में देश का सबसे खूबसूरत क्रिकेट स्टेडियम  है ये भारत का सबसे ऊंचाई पर बना क्रिकेट स्टेडियम है 2005 में बन कर तैयार हुआ इस स्टेडियम में आईपीएल ,टेस्ट और one day match खेले जा चुके हैं यहाँ audience के बैठने की capacity  25000 है।

धर्मकोट गांव / Hippie Village 

धर्मशाला से धर्मकोट 1km के distance पर है धर्मकोट में इज़राइली लोग ज्यादा होने की वजह से इसे मिनी इज़राइल भी कहा जाता है। इसे hippie village भी कहते हैं ये गांव पूरी तरह से nature के करीब स्थित है यहाँ सबसे अधिक इज़राइल के लोग मिल जाते हैं इस गांव की खासियत ये है कि यहाँ हर छोटे बड़े घर में इज़राइल केलोग रहते मिल जायेंगे। धर्मकोट गांव एक छोटी सी गली के दो किनारों पर बसा हुआ है। यहाँ के रेस्टोरेंट में आपको सभी तरह का खाना मिलेगा। 

डल झील

Dal jhil

यहाँ के घूमने के जगहों में एक डल झील भी है जो की एक छोटी सी साफ़ पानी की झील है जो अपने चारो तरफ देवदार के जंगलों से घिरी है इस झील के आस पास कई झरने मौजूद हैं जिनका पानी आकर डल झील में मिलता है। यहाँ इस झील के चारो तरफ बने रास्तों पर घूमते हुए आप यहाँ का मज़ा ले सकते हैं

Tsuglagkhang Complex

 Mcleodganj  Hill station of Himachal  Pradesh "Mini Lhasa" or "Dhasa"

भारत की सबसे पवित्र जगहों में से एक tsuglagkhang complex जो की mcleodganj  के दक्षिण पश्चिम इलाके में मौजूद दलाई लामा का आधिकारिक निवास है यहाँ इस complex के अंदर The Tibet Museum और tsuglagkhang temple भी हैं जहाँ इन मंदिरों में बजने वाली घंटियां और चारो तरफ गूंजती प्रार्थनाएं इस जगह को और भी पवित्र बना देती हैं।

Triund Hill

 Mcleodganj  Hill station of Himachal  Pradesh "Mini Lhasa" or "Dhasa"

अगर आप mcleodganj  में अपने आपको मौसम के हिसाब से ढाल सकते हैं तो Triund Hill जो कि basically टूरिस्ट के बीच ट्रैकिंग के लिए खासा famous है आपके लिए रोमांच से भरपूर एक बेहतरीन जगह साबित होगी। यहाँ धौलाधार की पहाड़ियों पर दिसम्बर और जनवरी के महीनो में काफी बर्फ जमा हो जाती है यहाँ लगभग 3 घंटों की चढ़ाई करने के बाद आपको बर्फ की सफ़ेद चादर से ढंकी हिमालय की पहाड़ियां दिखनी शुरू हो जाती हैं चूँकि ये चढ़ाई काफी मुश्किल होती है तो यहाँ ऊपर आपको आराम करने के लिए tent किराये पर मिलता है हांलाकि इसके अलावा भी ऐसी काफी जगहें हैं जैसे – namgyal monastery mcleodganj  ,dharamkot , Naam Art Gallery आप  इन सभी जगहों को भी अपने ट्रिप में शामिल कर सकते हैं। वैसे  mcleodganj  ayurvedic healing therapy और spa treatment के लिए भी जाना जाता है। बहुत सारे लोग यहाँ योग और मानसिक शांति के लिए भी आते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *