Mussoorie भारत के  Uttarakhand State  में स्थित , एक World Famous पर्वतीय नगर है । इसे पर्वतों की रानी भी कहा जाता है यह समुद्रतल से 1850m की ऊंचाई पर स्थित है, जो पर्यटक पहली बार मसूरी आते हैं उसे बार बार यहाँ आने का मन करता है ।

How To Reach Mussoorie

मसूरी जाने के लिए उत्तराखंड राज्य की राजधानी देहरादून आना होता है । देहरादून ,दिल्ली से 250km ,हरिद्वार से 80km चंडीगढ़ से 170km और सहारनपुर से 70km की दूरी पर स्थित है । देहरादून तक North India के सभी प्रमुख शहरों से नियमित Bus services उपलब्ध हैं । देहरादून Railway से भी जुड़ा हुआ है । यहाँ से भारत के सभी राज्यों से नियमित train आती है ।अगर आप देहरादून Airways से जाना चाहते हैं तो देहरादून में Jolly Grant Airport  है जहाँ से कई शहरों नियमित उड़ानें  हैं । यहाँ से मसूरी 35km की दूरी पर स्थित है । देहरादून बस अड्डे से मसूरी के लिए हर समय Bus मिलती हैं देहरादून से मसूरी तक जाने के लिए taxi भी उपलब्ध रहती हैं आप अपनी सुविधा के अनुसार देहरादून से बस Bus,taxi या   फिर Private vehicle से मसूरी जा सकते हैं ।

where to stay in Mussoorie

मसूरी में रात में रुकने के लिए हर तरह के बजट के होटल मौजूद हैं । जिनका किराया 500rs  से लेकर 10 ,000 rs तक होता है यहाँ खाने पीने  के बहुत सारे रेस्टोरेंट हैं । जिसमे सभी तरह के भारतीय व्यंजन मिलते हैं ।मसूरी में गर्मियों में तापमान काफी कम रहता है जिसके कारण यहाँ का मौसम सुहावना और ठंडा होता है । मई और जून के महीनो में यहाँ बहुत ज्यादा भीड़ होती है ,भीड़ के कारण होटलों के किराये भी बढ़ जाते हैं ।

 Mussoorie in Uttarakhand State

Kempty Fall

मसूरी एवं उसके आस पास बहुत सारे पर्यटक स्थल घूमने ले लिए मौजूद हैं । जिसमे सबसे प्रसिद्ध स्थान kempty fall है kempty fall यमुनोत्री road    पर मसूरी से 15km की दूरी पर 4500 फुट की ऊंचाई पर स्थित है  kempty fall में काफी ऊंचाई से आवाज़ करता हुआ एक खूबसूरत झरना गिरता है जो चारो और से पहाड़ों से घिरा है । kempty fall नाम के इस झरने की तलहटी में मसूरी जाने वाले अधिकतर पर्यटक स्नान करके पिकनिक मानते हैं ।यहाँ पर हर तरह के खाने पीने की दुकाने हैं। kempty fall के पास हीं kempty झील है kempty झील में बोटिंग ,टॉयट्रेन बच्चों को खासा लुभाती है यह स्थल पिकनिक मनाने   के इक्षुक लोगों में काफी लोकप्रिय है । मसूरी देहरादून रोड पर मसूरी से लगभग 6km की दूरी पर नयी झील विकसित की गयी है । जो मसूरी झील के नाम से प्रसिद्ध है यह बहुत हीं आकर्षक स्थान है इस झील में पर्यटक पैडल बोट का आनंद ले सकते हैं ।

kempty fall
Kempty Fall

मसूरी से 5km की दूरी पर मसूरी की सबसे ऊँची चोटी Lal Tibba है जिसकी ऊंचाई समुद्रतल से 2290m है यहाँ तक घोड़े से ,पैदल पहुंचा जा सकता है यहाँ से केदारनाथ और बदरीनाथ के बर्फ से लदे पहाड़ों के खूबसूरत दृस्य दिखाई देते हैं ।

Mussoorie
Lal Tibba

मसूरी में स्थित मालरोड पर कचहरी से एक रास्ता मसूरी की दूसरी सबसे ऊँची चोटी gun hill तक जाता है ।gun hill तक पैदल या ropeway से जाया जाता है ।यहाँ से हिमालय पर्वत की बर्फ से ढंकी Bandarpunch की सूंदर चोटियों का दृश्य दिखाई देता है । मसूरी शहर के अंदर हीं municipal garden है municipal garden को कंपनी बाग़ भी कहा जाता है ।

 Mussoorie in Uttarakhand State
Ropeway

municipal garden मसूरी की happy valley में स्थित है। यह लाइब्रेरी बस स्टैंड से 3km की दूरी पर है जहाँ पर पैदल या टेक्सी से पहुँच सकते हैं। यह एक बहुत हीं सूंदर बगीचा है मसूरी में camel back road काफी famous है ।इस रोड पर ऊंट के पीठ की जैसी आकृतियां हैं जिसके कारण इसे camel back road नाम दिया गया है। इसकी लम्बाई 3km है । camel back road पूर्वी बाजार से शुरू हो कर लाइब्रेरी बाजार में जाकर मिल जाती है इस सड़क पर पर्यटक हर समय चहलकदमी करते हुए मिल जाते हैं यहाँ से sunset यानि की सूर्यास्त का बड़ा हीं सूंदर नज़ारा दिखाई देता है ।

 Mussoorie in Uttarakhand State
camel back road

मसूरी का दूसरा प्रसिद्ध झरना bhatta falls है यह झरना मसूरी देहरादून पर मसूरी से 7km की दूरी पर स्थित है bhatta falls तक 3km की पैदल दूरी तय करनी पड़ती है यह स्थान स्नान और पिकनिक के लिए काफी अच्छा है । मसूरी का तीसरा प्रसिद्ध झरना jharipani falls है यह झरना मसूरी jharipani रोड पर मसूरी से 8km की दूरी पर स्थित है jharipani falls तक पहुँचने के लिए 7km की दूरी तक बस या कार से जाना पड़ता है इसके बाद डेढ़ किलोमीटर पैदल चलने के बाद में झरना आता है ।

 Mussoorie in Uttarakhand State
Jharipani falls

मसूरी – टिहरी  bypass road पर लगभग 3km की दूरी पर  Van Chetna Kendra स्थित है । यहां तक पैदल या टेक्सी से जा सकते हैं । यह एक पिकनिक spot है  Van Chetna Kendra के park में चीड़ के पेड़ और कई प्रकार के फूलों की झाड़ियां हैं पार्क में मौजूद वन्य प्राणी मुख्य आकर्षण हैं ।

Mussoorie Van Chetna Kendra
mussoorie Van Chetna Kendra

मसूरी से लगभग 25km की दूरी पर मसूरी -टिहरी रोड पर धनोल्टी है । मसूरी की भीड़ भाड़ से दूर धनोल्टी एक बहुत सूंदर और शांत जगह है। यहाँ रात में ठहरने के लिए हर तरह के बजट के होटल मिल जाते हैं ।

mussoorie
Dhanolti

जनवरी – फ़रवरी में खूब बर्फ पड़ती है । इसके अलावा यहाँ नाग देवता मंदिर , तिब्बती मंदिर, Surkanda Devi Temple  और crise charch घूमने वाले स्थल हैं । दोस्तों मसूरी जब भी जाएँ तो तीन से चार दिन का time ले कर जाएँ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *