Uttarakhand tourism char dham yatra map
Image source :- Google ( uttarakhand char dham yatra map )

Uttarakhand , North India में स्थित बहुत हीं beautiful और peaceful पर्यटन केंद्र है । इस जगह  की गिनती उन जगहों में है ,जो अपनी सुंदरता के चलते दुनिया भर के पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करती है । देवताओं की भूमि के रूप में जाना जाने वाला उत्तराखंड अपने शांत वातावरण ,मनमोहक दृश्यों और खूबसूरती के कारण पृथ्वी का स्वर्ग भी माना जाता है उत्तरतंड सबसे महत्वपुर्ण और सबसे पवित्र धार्मिक स्थानों में गिना जाता है ।

Uttarakhand tourism
Image source :- Google

यहाँ करोडो श्रद्धालु चार धाम यात्रा के लिए आते हैं । यहाँ बदरीनाथ और केदारनाथ उत्तराखंड के ऐसे दो तीर्थ स्थल है जो सदियों पुराने हैं यहाँ प्राचीन शिव मंदिर है जहाँ 12 ज्योतिर्लिंग में से शिवलिंग विराजमान हैं । गंगोत्री– धरती का वह स्थान है जिसे माना जाता है की गंगा ने सबसे पहले छुआ था । यमुनोत्री – यमुना नदी का श्रोत है । हरिद्वार गंगा नदी के तट पर स्थित है ।

 Uttarakhand tourism

ऋषिकेश -सभी पवित्रस्थानो के लिए प्रवेश द्वार है ,अगर आप hill station घूमने का मन बना रहे हैं तो आपको उत्तराखंड से बेहतरीन hill station कहीं भी नहीं मिलेंगे जी हाँ आपक बता दें उत्तराखंड चार धाम यात्रा के आलावा अपने hill station के लिए भी काफी जाना जाता है जैसे मसूरी ,अल्मोड़ा नैनीताल ,धनौल्टी ,लैंसडॉऊन,valley of flowers के लिए उत्तराखंड काफी प्रसिद्ध है ये भारत के कुछ hill station हैं  जो उत्तराखंड को सही रूप से Display  करते हैं मसूरी अपने हरी भरी पहाड़ियों ,और विविध वनस्पतियों और जीवों के लिए बहुत जानी जाती है

आप इस शहर से हीं बर्फ से ढंके लम्बी पर्वतमाला का खबसूरत दृश्य देख सकते हैं बता दें उत्तराखंड अपने wildlife के कारण भी बहुत मशहूर है।

उत्तराखंड में विभिन्न wildlife sanctuary और parks पाए जाते हैं ,उत्तराखंड खूबसूरत पर्यटन स्थलों के अलावा कई दिलचस्प गतिविधियों का केंद्र भी है इनमे हिमालय और काराकोरम  Mountain trekking, Mountaineering, skiing , और river rafting के लिए आदर्श स्थल हैं।यहाँ Biking, Paragliding और Camping का भी आनंद लिया जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *