Nainital in Uttarakhand state

Nainital India के Uttarakhand State में  Famous जगहों  में से एक है । Nainital की समुद्र तल से ऊंचाई 1968 m है । समुद्रतल से इतनी ऊंचाई और चारो और बिखरी हरियाली  के कारण यहाँ का मौसम हमेशा ठंडा और सुहावना रहता है । नैनीताल में कई झील और ताल हैं तालों और झीलों की अधिकता के कारण इसे झीलों की नगरी भी कहा जाता है ।

  Nainital in Uttarakhand state India
Image source :- Google

प्रसिद्ध पर्यटक स्थल होने के कारण यहाँ साल भर पर्यटकों का आना जाना लगा रहता है । गर्मियों में यहाँ का मौसम सुहावना और ठंडा होने के कारण लाखों की संख्या में लोग यहाँ आते हैं । जिस कारण यहाँ बहुत भीड़ हो जाती है भीड़ ज्यादा होने के कारण यहाँ होटलों में कमरे full रहते हैं, इसलिए जिन अगर आप  गर्मी  में आने का मन बना रहें हों तो आप  पहले से हीं होटलों में कमरे बुक करवा लें । नैनीताल का सबसे नज़दीकी रेलवे स्टेशन है :- काठगोदाम यह मुख्य मुख्य रेलवे स्टेशनों से जुड़ा है । काठगोदाम से नैनीताल 34 km की दूरी पर स्थित है जहाँ से टैक्सी और लोकल बस नैनीताल के लिए हमेशा चलती है नैनीताल तक सड़क भी काफी अच्छी बनी हुई है । यहाँ तक पर्यटक अपनी वहां से भी जा सकते हैं । नैनीताल में मालरोड के साथ साथ सभी तरह के बजट के होटल मौजूद है जिनका किराया 500 से 10 ,000 तक है । नैनीताल जाने वाले ज्यादातर लोग मालरोड पर बने होटलों में रुकना पसंद करते हैं ।

मालरोड पर खाने पिने के बहुत सारे रेस्टोरेंट मौजूद हैं जिसमे सभी तरह के भारतीय  व्यंजन मिलते हैं नैनीताल के आस पास कई स्थान हैं जिनके लिए टैक्सी मिल जाती है ।

नैनीझील (Naini Jheel )

  Nainital in Uttarakhand state India
Naini Jheel

नैनीताल का मुख्य  आकर्षण नैनीझील है ,जो चारो ओर से हरे भरे पेड़ से लाडे पाहों से घिरी हुई है । नैनीताल शहर नैनी झील के आस पास के पहाड़ी पर हीं बसा हुआ है इन हरे भरे पहाड़ों की परछाई हमेशा झील में पड़ती रहती है । जिस कारण से झील का साफ़ पानी हरे रंग का नज़र आता है सूंदर सी दिखने वाली नैनी झील में बोटिंग की सुविधा भी उपलब्ध है नैनीझील के उत्तरी किनारे जिसे  मल्लीतल कहा जाता है ।

  Nainital in Uttarakhand state India
Naina Devi Mandir

वहां पर माँ नैना देवी का बड़ा हीं खूबसूरत ओर भव्य मंदिर बनाया गया है । माँ नैना देवी मंदिर नैनीताल का मुख्य पवित्र स्थल है मंदिर के पास हीं काफी बड़ा बाजार है जहाँ लोग खरीदारी और कहते पीते हैं । मंदिर के पास हीं काफी बड़े मैदान में पार्किंग और टैक्सीस्टैंड है ।

  Nainital in Uttarakhand state India

नैनीताल कालाढूंगी  मार्ग पर मालरोड से करीब 1km की दूरी पर eco cave park स्थित है । इसमें प्रवेश करने का शुल्क 40 rs है यह पार्क एक पहाड़ी पर स्थित है । इस पार्क के पहाड़ी में प्राकृतिक रूप से निर्मित 6 छोटी बड़ी गुफाये हैं ।

मालरोड से लगभग 3 km की दुरी पर lovers point से ऊँची ऊँची पहाड़ियां और सूंदर सूंदर नज़ारा देखने का अपना एक अलग हीं मज़ा है । lovers point पर कई तरह के छोटे छोटे दुकाने लगी होती हैं जैसे निम्बू पानी ,भुट्टा आदि lovers point से एक पगडण्डी टिफिन टॉप तक जाती है जिसपर पैदल या घोड़े खच्चर से जाया जा सकता है टिफिन टॉप पहाड़ी हरियाली ,घने पेड़ों के बीच बहुत हीं सूंदर छोटा सा खुला स्थान है । टिफ़िन टॉप से खूबसूरत नैनी झील और सामने के पहाड़ी के बहुत हीं खूबसूरत दृश्य नज़र आते हैं ।

Nainital
lovers point

नैनीताल से  कालाढूंगी मार्ग पर लगभग  10 km के आस पास Khurpatal  आता है यह नैनीताल का सबसे छोटा ताल है । कालाढूंगी मार्ग पर हीं नैनीताल से करीब 5km  की दूरी पर sadiatal  cascade एवं वनस्पति उद्यान है पहाड़ों के बीच शांत वातावरण में बहुत हीं सूंदर जगह है । जलप्रपात और झरने के साथ साथ इस उद्यान में बड़े बड़े पेड़ों के बीच कई प्रकार की जड़ी बूटी और वनस्पति पौधे भी देखने को मिल जाते हैं इस उद्यान में प्रवेश के लिए 5 rs शुल्क है ।

Nainital
Khurpatal 

Snow View Point -नैनीताल का प्रसिद्ध स्थल है । मालरोड से इसकी दूरी करीब 3 km है यहाँ पैदल और rope way दोनों से जाया जा सकता है। Snow View Point तक  rope way आने जाने का किराया 150 rs लगता है । यहाँ से नैनी झील शहर और दूसरी तरफ हिमालय के खूबसूरत दृश्य देखने को मिलते हैं ।Snow View Point पर खाने पीने दूरबीन से नज़ारे देखने और फोटोग्राफी की काफी अच्छी व्यवस्था है ।

Snow View Point

हिमालय Darshan Point मालरोड से लगभग 5 km की दूरी पर है । यहाँ से मौसम साफ़ होने पर सैकड़ो मील स्थित बर्फ से ढंकी चौखम्बा नंदा देवी एवं पंचकुली की चोटियां और दूर दूर तक फैले सूंदर पहाड़ जंगल हरी भरी वादियों के नज़ारे देखने को मिलते हैं । नैनीताल बस अड्डे से 10 km की दूरी पर नैनीताल का चिड़ियाघर है चिड़ियाघर में जाने के लिए टिकट लेनी होती है यह सुबह 10 बजे से शाम के 4 बजे तक खुला रहता है । और सोमवार को बंद रहता है यहाँ कई तरह के जानवर देखने को मिलते हैं ।

नैनीताल से वेदशाला वाले रोड पर लगभग 3km दूर सूंदर वादियों में बहुत हीं सूंदर जगह पर प्रसिद्ध हनुमान मंदिर है मंदिर तक पैदल या गाड़ियों से आसानी से आया जा सकता है । नैनीताल से 6 km की दूरी पर नैनीताल की सबसे ऊँची चोटी naina peak  है यहाँ तक नैनीताल के खूबसूरत नज़रों का आनंद लेते हुए  पैदल या घोड़े द्वारा जाया जा सकता है ।  naina peak  को  china peak भी कहते हैं ।

मौसम साफ़ होने पर यहाँ से china का बॉर्डर दिखाई देता है ।

नैनीताल से 21km की दूरी पर भीमताल स्थित है। हरे भरे सूंदर पहाड़ों के बीच स्थित भीमताल नैनीताल और कुमाऊ क्षेत्र की सबसे बड़ी झील है।

भीमताल की पार्किंग के पास कई खाने पीने की दुकाने हैं । भीमताल के किनारे भगवन शिव का मंदिर है जो भीमेश्वर मंदिर के नाम से प्रसिद्ध है ।

भीमताल से 5km  की दूरी पर नौ कोणों वाला naukuchiatal  है । नौकुचियताल चारो तरफ से हरे भरे पेड़ पौधों से लधे पहाड़ियों के बीच में बना है । जिसकी गहराई 40 m की है नौकुचियताल में taxi stand ,और छोटा बाजार  जिसमे खाने पीने की दुकाने ,फोटोग्राफी की दुकाने ,और झील में घूमने के लिए एक बोट स्टैंड है नौकुचियाताल में पर्यटक विभिन्न प्रकार की पेडल बोट चलते हैं । इसके अतिरिक्त पर्यटक नैनीताल में  कैंची धाम,वेधशाला और governor house का भ्रमण कर सकते हैं दोस्तों नैनीताल जब भी जाएँ कम से कम तीन दिन का time ले कर जाएँ इससे कम समय में नैनीताल के सभी स्थानों को देखना संभव नहीं है ।मुझे पूरी उम्मीद है की आपकी यात्रा यादगार रहेगी ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *