दोस्तों आज मैं आपको भारत की सबसे विख्यात भारत के Himachal Pradesh में बसा Hill Station Shimla की यात्रा पर ले चलूंगी। Shimla बहुत की खूबसूरत और मनमोहक है यहाँ आ कर बार बार आने का दिल करेगा। शिमला भारत के Himachal Pradesh State में बसा एक विश्व प्रसिद्ध पर्वतीय नगर है ,Shimla हिमाचल प्रदेश की राजधानी भी है। जब मैदानी इलाकों में गर्मी पड़ रही होती है तो शिमला में मौसम सुहावना और मैदानी इलाकों की तुलना में ठंडा होता है ,और सर्दियों में तो यहाँ का नज़ारा हीं कुछ और होता है।

shimla in himachal pradesh
Image source :- Google

Shimla समुद्र तल से 2200m की   ऊंचाई   पर स्थित है। शिमला  चंडीगढ़ से 215km की दूरी पर स्थित है ,जो भी लोग एक बार शिमला घूम आते हैं तो वे बार बार शिमला की खूबसूरत वादियों में खींचे चले आते हैं। हिमालय पर्वतमाला की श्रृंखलाओं में बसा ये शहर देवदार और चीड़ के जंगलों से घिरा है।

शिमला कैसे जाएँ (How to reach Shimla)

Shimla जाने के लिए सबसे पहले हरियाणा और पंजाब की संयुक्त राजधानी चंडीगढ़ आना पड़ता है। चंडीगढ़ तक भारत के सभी राज्यों से नियमित ट्रेनें चलती हैं। चंडीगढ़ से हीं 20km की दूरी पर कालका नगर स्थित है कालका से शिमला तक Toy Train भी चलती है है। यह ट्रैन कालका से bado ,solan ,shodhi से होते हुए हरे भरे पहाड़ों फूलों और सुरंगों के बीच से 90km की दूरी तय करती हुई शिमला पहुँचती है। इस लाइन में सबसे अच्छी ट्रेन शिवालिक डीलक्स एक्सप्रेस है जो कि सुबह कालका से शुरू होती है। यदि आप कालका में एक रात रुकना नहीं चाहते हैं तो आप विभिन्न ट्रेनों में यात्रा करके सुबह कालका पहुँच सकते हैं।

shimla in himachal pradesh
Image source :- Google

कालका  से शिमला तक की यात्रा लोगों को एक बार जरूर करनी चाहिए। शिमला सड़क मार्ग से भी अच्छी तरह जुड़ा है। चडीगढ़ ,दिल्ली आदि प्रमुख उत्तर भारतीय शहरों से शिमला तक सीधी बस सेवा है इसके आलावा यहाँ तक आप अपने निजी वाहनों से भी जा सकते हैं। शिमला का सबसे नज़दीकी airport   चडीगढ़ में बना है। जहाँ से देश के प्रमुख शहरों से नियमित उड़ानें हैं। शिमला में गर्मियों में काफी संख्यां में लोग आते हैं जिसके कारण यहाँ बहुत भीड़ हो जाती है ,इसलिए गर्मियों में जब भी शिमला जाना हो तो वहां पर होटलों में कमरे पहले से हीं बुक कराकर जाना चाहिए आमतौर पर शिमला में 500rs से 15000rs तक के कमरे उपलब्ध होते हैं।

Mallroad in Shimla
Image source :- Google

मालरोड के आस पास काफी अच्छे कमरे मिल जाते हैं यहाँ पर हर प्रकार के खाने पीने के रेस्टोरेंट्स भी मिल जाते हैं जहाँ हर तरह के भारतीय व्यंजन मिल जाते हैं। 

शिमला में घूमने की जगहें (Places to visit in Shimla)

शिमला और शिमला के आस पास कई प्रसिद्ध स्थल हैं जिनमे मालरोड काफी ज्यादा प्रसिद्ध हैं। मालरोड शहर के बीच में स्थित है जिसके दोनों तरफ बाज़ार है। मालरोड पर हीं ब्रिटिश थिएटर भी है जहाँ पर सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन होता रहता है बॉलीवुड के कई फिल्मों में भी मालरोड को दिखाया गया है। मालरोड पर सबसे ऊँचा स्थान Scandal Point के नाम से जाना जाता है। Scandal Point से मालरोड का बहुत हीं सूंदर नज़ारा दिखाई देता है।

शिमला city के बीच में एक काफी खुला और बड़ा स्थान है जिसे रिज़ कहते हैं। यहाँ से बर्फ से ढंकी श्रृंखलाओं का सूंदर दृश्य देखा जा सकता है। रिज़ से हीं आस पास के स्थानों के स्थानों को देखने के लिए ऑटो मिलते हैं। रिज़ पर हीं पर्यटक सूचना केंद्र भी है। यहाँ से हिमाचल प्रदेश पर्यटन विकास निगम द्वारा चलायी जाने वाली booking भी होती है। रिज़ के पास में हीं पहाड़ की ऊंचाई पर राजसंग्रहलय  बना हुआ है जिसे Himachal State Museum कहा जाता है। संग्राहलय में हिमाचल प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों की संस्कृति मुग़ल ,राजस्थानी और समकालीन पेंटिंग्स विभिन्न कलाकृतियां और हस्तकला से निर्मित सामान संरक्षित है ।

Shimla

Jakhoo Temple

 शिमला से दो किलोमीटर की दुरी पर शिमला की 2455m ऊंचाई वाली सबसे ऊँची चोटी जाखू हिल पर बना हनुमान जी का प्रसिद्ध मंदिर Jakhoo Temple बना है। शिमला यात्रा इस मंदिर आये बगैर पूरी नहीं मानी जाती है। यहाँ हनुमान जी की 108 फिट  ऊँची विशाल प्रतिमा है। जाखू हिल से पूरा शिमला शहर और आस पास के इलाकों का दृश्य अत्यंत खूबसूरत दिखाई देता है।

Shimla
Image source :- Google

शिमला से 5km की दूरी पर समुद्र तल से 1283m की ऊंचाई पर बसा छोटा सा टाउन “समर हिल टाउन ” पड़ता है समर हिल्स के चारों तरफ हरियाली का हीं साम्राज्य है शिमला जाने वाले लोगों को समर हिल्स जरूर जाना चाहिए।

Chadwick Falls

समर हिल्स के पास हीं चैडविक फॉल है ये शिमला से 360km  की दूरी पर है। चैडविक फॉल के चारों तरफ घिरे हरे भरे पेड़ों से आच्छादित पहाड़ियों को देखकर मन आनंदित हो जाता है। पूरे शिमला में इसी झरने के पानी से आपूर्ति की जाती है।

Kufri in shimla

 शिमला  से 16km दूर 2510m की ऊंचाई पर विश्व प्रसिद्ध कुफरी है। सर्दियों में यहाँ पर कई तरह के बर्फ के खेल खेले जाते हैं। पर्यटकों के लिए यहाँ skiing की व्यवथा भी है दोस्तों शिमला जब भी जाएँ तो कम से कम तीन दिन का प्रोग्राम बना के जाएँ इससे कम समय में शिमला के सभी स्थानों को देख पाना संभव नहीं है।

shimla in himachal pradesh
Image source :- Google

आपको मेरी शिमला यात्रा अच्छी लगी होंगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *